Top ten richest people in India| भारत के सबसे अमीर आदमी कौन हैं?

Top ten richest people in India

दोस्तों भारत पूरी दुनिया में अपने culture and diversity के लिए जाना जाता है। 135 करोड़ के करीब papulation के साथ भारत ने बढ़ती हुई economy and annual growth rate के साथ अपने लिए high standard set कर दिए हैं और import and exports ने सालों से market में stability बनाने में मदद की है।
इन्हीं से निकलते हुए इंडिया में बहुत सारे millionaires and कुछ billionaires हैं जिन्होंने इंडिया को दुनिया के नक्शे में तेजी से progress करते हुए nation के तौर पर रख दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के सबसे अमीर लोग कौन हैं तो हेलो guys आप देख रहे हैं टॉप 10 और आज की post में हम बात करने वाले हैं top ten richest people of India.

01 मुकेश अंबानी 

दोस्तों इस नाम को किसी introduction की जरूरत नहीं है लगभग हर कोई जानता है कि मुकेश अंबानी इंडिया के लार्जेस्ट बिजनेस icon है।

मुकेश अंबानी richest people of India के लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं जो कि दुनिया की फॉर्चून 500 कंपनीज में शामिल है।

2019 में मुकेश अंबानी की नेट worth एस्टीमेट की गई है लगभग 350000 करोड़ रूपीस और forbs के लिस्ट अनुसार फिहलाल में दुनिया के top 10 richest man person है। इंडियन टेलीकॉम सेक्टर में इनके innovative ideas और साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलग-अलग बिजनेस इसकी वजह से यह इस मुकाम पर हैं।

आप इसे भी जाने 👇👉👇❤️❤️

Top 10 richest cricketer in the world | दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है??

दुनिया में सबसे अमीर कौन है?? Top 10 Richest Man in the World 2020


02 अजीम प्रेमजी 

अजीम प्रेमजी wipro यानी (western indian products limited) के फाउंडर हैं. इंडिया की एक बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनी है.2019 से अजीम प्रेमजी की net worth estimate की गई है जो ₹158000 करोड़ रूपीस जो कि इंडिया का second richest people बनाती है।
 हाल ही में इनके एलाइट सलूशन ऑफ इलिनॉइस के 1.6 बिलीयन डॉलर की बिजनेस devlopment की डील के साथ wipro कंपनी पिछले कुछ सालों में बहुत जल्दी इतनी ऊंचाई पर पहुंच गई है।


03  शिव नादर

शिव नादर तमिलनाडु के एक humble बैकग्राउंड से हैं लेकिन HCL technologies फाउंडर इन्होंने अपने नाम को बहुत बड़ा बना दिया है। इनकी 2019 में estimate worth नेटवर्क करीब 115000 करोड़ रूपीस था। HCL टेक्नोलॉजी इंडिया की 4th largest सॉफ्टवेयर कंपनी है इसलिए इसने पूरे वर्ल्ड में एक अच्छा नाम कमा लिया है।

शिव नादर इंडियन एजुकेशन सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी काम करते हैं जैसे शिव नादर यूनिवर्सिटी जो कि high quality education provide करवाती है।

04 लक्ष्मी मितल

Steel industries में सबसे जाना माना नाम है लक्ष्मी मित्तल। इनकी net worth है लगभग 95000 करोड़ रूपीस जो इनको इंडिया का forth richest people बनाती है। और पूरे वर्ल्ड की बात करें तो ये 91रैंक पर है।

मित्तल ने अपनी कंपनी मित्तल स्टील को 2006 में फ्रांस की एक कंपनी आर्सेलर के साथ merge कर दिया था। जिसकी वजह से दुनिया की सबसे बड़ी स्टील मेकर कंपनी आर्सेलरमित्तल बनी।
लक्ष्मी मित्तल अभी इस ज्वाइंट वेंचर के सीईओ हैं।आर्सेलरमित्तल ने 2018 में 5.1 बिलियन डॉलर का बडी नेट profit earn किया था।

05 उदय कोटक

उदय कोटक भारत के अमीर आदमियों की लिस्ट में एक प्रसिद्ध नाम है उदय कोटक। यह इंडिया के वर्ल्ड लार्जेस्ट कस्टमर बैंक कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

इनकी नेटवर्क है ₹82000 करोड़ रुपए कोटक महिंद्रा बैंक फिलहाल इंडिया की टॉप 4 Private Sector Bank में आता है। इसका सबसे बड़ा कारण है 2014 में इनके आई एन जी बैंक इंडियन ऑपरेशंस के एकुजेशन मार्च 2017 में लॉन्च हुई कोटा की एक डिजिटल बैंकिंग app जो कि जीरो बैलेंस अकाउंट ऑफर करती है। उसने अपने कस्टमर बेस को 16 मिलियन तक बढ़ा दिया है।

# 06 कुमार मंगलम बिरला एंड राधाकृष्ण दमानी

हालांकि यह दोनों अलग-अलग बिजनेस लाइन से हैं लेकिन इनके साल दर साल प्रॉफिटेबल मर्जर एंड एक्विजिशन से इन्होंने इंडियन बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन KM Birla की networth करीब ₹78000 करोड़ रूपए है। अगस्त 2018 में बिरला ने अपनी आइडिया सेल्यूलर एंड वोडाफोन इंडिया का मर्जर कंप्लीट किया था जिससे Vodafone idea इंडिया largest टेलीकॉम फ्रॉम है।
राधाकृष्ण दमानी फाउंडर ऑफ डी मार्ट स्टोर्स ये बहुत सारे बिजनेस में active investor रहे हैं जैसे वीएसटी इंडस्ट्रीज लिमिटेड। इनके भी 78000 करोड़ रूपीस है जो कि इन इंडिया के top 10 richest person के लिस्ट में जगह देती है।

👇👇
नेपाल की अदभुत रोचक तथ्य जाने

07 साइरस पूनावाला

साइरस पूनावाला भारत के वन ऑफ द मोस्ट फ्रेंडली फिलैंथरोपिस्ट और उनकी कंपनी Siram Insititute वर्ल्ड की largest वैक्सिंग creators है।
इनकी नेट worth है करीब 66500 करोड़ रूपीस इन की कंपनी Siram Insititute 1.5 बिलीयन वैक्सीन dozes produce करती हैं जो कि बहुत सारी चीज के लिए यूज होती है। और ये top ten richest people की लिस्ट में 7वे नंबर पर आते हैं।

#08 गौतम अडानी (Goutam Adani)

अदानी ग्रुप के चेयरमैन है गौतम अडानी का net worth है करीब ₹61000 करोड़ रूपए है। इनके बड़े-बड़े ampires में आते हैं भारत का सबसे जरूरी पोर्ट मुंद्रा पोर्ट, साथ ही में इनके दूसरी इन्वेस्टमेंट जिसे पावर जेनरेशन, रियल एस्टेट, कमोडिटीज मार्केट etc.

09 दिलीप सांघवी

फार्मास्यूटिकल industries इंडिया में द मोस्ट profitable इंडस्ट्री है इसलिए दिलीप सांघवी फाउंडर ऑफ ट्रांसफार्मर्स top 10 richest Indian लिस्ट में आते हैं।
इनकी NET WORTH है करीब 50000 करोड रुपए सनफार्मा वर्ल्ड लार्जेस्ट स्पेशलिटी जनरेट फार्मास्यूटिकल कंपनी है। जिनका मार्च 2018 का रिवेन्यू 3.6 billion-dollar था।

10 नुस्ली वादिया

वादिया ग्रुप के चेयरमैन नुस्ली वादिया जिसका net worth है करीब 49000 करोड़ रूपीस जो 8 रैंक उछलकर इंडिया के top ten richest people में 10th नंबर पर आ गए हैं वादिया ग्रुप में कुछ पापुलर एंड हाईली प्रॉफिटेबल कंपनी आती हैं जैसे ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, होम टेक्सटाइल कंपनी, मुंबई डाइंग and बजट एयरलाइन, गो एयर तो ये थे इंडिया के top 10 richest people.

Conclusion

इस पोस्ट में इतना ही दोस्तों अगर आपको “top ten richest people” content पसंद आया हो तो पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। मै आपके लिए और इसी पोस्ट लता रहूंगा।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *